Tuesday, April 8, 2014

PRIVATE SCHOOLS PAR KASA JAYEGA SIKENJA

 कैथल शिक्षा विभाग के नियमों को ठेंगा दिखा रहे निजी स्कूलों को डीईओ ने लेटर जारी किया है। डीईओ दयानंद अंतिल ने खंड शिक्षा अधिकारियों को जारी पत्र में कहा है कि फसली अवकाश होने के बावजूद खुल रहे निजी स्कूलों को बंद कराया जाए। अगर कोई स्कूल बंद नहीं होता तो इसकी रिपोर्ट जिला शिक्षा विभाग को भेजी जाए। 
जिलेभर के अधिकतर स्कूलों में फसली अवकाश नहीं किया गया, जबकि निजी स्कूलों की मान्यता की सभी शर्तों पर तो हामी भरी थी। लेकिन अब शर्तें नहीं मान रहे। शिक्षा अधिकारियों के अनुसार हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर को सरकारी

स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों पर भी लागू माना जाता है, लेकिन निजी स्कूल इसकी परवाह नहीं करते। शिक्षा विभाग हर वर्ष गेहूंं की कटाई के समय हर वर्ष फसली अवकाश के तहत स्कूलों में छुट्टियां की जाती हैं। हर परिवार ने साल भर के लिए गेहूं की खरीद करनी होती है। बच्चों को तैयार करना और स्कूल छोडऩा माता-पिता के लिए परेशानी का कारण बनता है।

सरकार के आदेश भी निजी स्कूल संचालक नहीं मानते। स्कूल मनमर्जी चलाते हैं। खासतौर पर सीबीएसई के तहत बच्चों को पढ़ाने वाले स्कूलों का बुरा हाल है। सरकार ने 4 से 14 अप्रैल तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया है लेकिन सीबीएसई स्कूलों ने सरकार के आदेशों को ठेंगा दिखा दिया। स्कूलों के इस रवैये के खिलाफ सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य को सख्त तेवर दिखाने पड़े। अवकाश घोषित न करने पर तीन स्कूलों को नोटिस भेजा गया है। 
डीईओ ने बताया कि सभी स्कूलों को अवकाश घोषित करने के लिए कहा गया था, लेकिन सोमवार को जांच के दौरान पाया गया कि कैंट का कॉन्वेंट एवं जीसस मेरी स्कूल, सिटी के एसए जैन सीनियर मॉडल स्कूल तथा कैंट का वायु सेना स्कूल खुले पाए गए। इस पर डीसी डॉ. साकेत कुमार के निर्देश पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। अगर संतोषजनक उत्तर न पाया गया तो इन स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कॉन्वेंट तथा एसए जैन सीनियर मॉडल स्कूल के प्रिंसिपलों ने बताया कि सोमवार को उनके स्कूल में बच्चों के अभिभावकों की बैठक थी। मंगलवार से उनके स्कूलों में भी अवकाश रहेगा जबकि वायु सेना स्कूल के प्रिंसिपल ने डीईओ को आदेशों की कॉपी मिलने के बाद अवकाश घोषित करने की बात कही है। 

No comments:

Post a Comment