Thursday, May 14, 2015

MONTHLY TEST KA SCHEDULE JAARI

मंथली टेस्ट का बनाया नया शेड्यूल-टीचर्स ध्यान दें
इस बार के खराब परीक्षा परिणाम को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के सिस्टम में बदलाव करने का निर्णय लिया है। विभाग की ओर से लिए जाने वाले मंथली टेस्ट को लेकर कुछ सख्तियां कर दी गई हैं। मंथली टेस्ट की मार्किंग की चेकिंग करने की प्रक्रिया रहेगी। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी मिली तो संबंधित अध्यापकों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
शिक्षा विभाग की ओर से जनवरी महीने में मंथली टेस्ट शुरू किए गए थे, इसमें हर महीने तारीख तय होती थी, लेकिन अब विभाग ने नए सत्र में पूरे साल के मंथली टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया है। इतना ही नहीं मंथली
टेस्ट की अनिवार्यता, पारदर्शिता को लेकर सभी शिक्षा अधिकारियों अध्यापकों को सख्त लहजे भरे आदेश दिए गए हैं। पहली से आठवीं कक्षा के मंनथली टेस्ट कराने की जिम्मेदारी हेडमास्टर या हेड टीचर की तय की गई है।
पूरे साल की आंसर शीट और पेपर रिकॉर्ड में रखने होंगे
विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता की ओर से जारी आदेश में अध्यापकों को बच्चों के मंथली टेस्ट पूरी ईमानदारी से लेने को कहा है। वहीं यह भी निर्देश दिए हैं कि मंथली टेस्ट के बाद आंसर शीट प्रश्न पत्रों का रिकॉर्ड एक साल तक जोड़ कर रखें। उनकी कभी भी चेकिंग हो सकती है।
गड़बड़ी मिलने पर नपेंगे शिक्षक
इस प्रक्रिया में विभाग की ओर से तय किया गया है कि मंथली टेस्ट को लेकर जांच टीमें बनाई जाएगी। जोकि समय-समय पर रेंडमली स्कूलों में मार्किंग शीट आंसर शीट चेक करेगी। अगर मामला गड़बड़ नजर आता होता, उसमें संबंधित विद्यार्थी को बुलाकर दोबारा से टेस्ट लिया जाएगा। पहले वाले पेपर मौके पर टेस्ट पेपर का मिलान किया जाएगा। इसमें किसी तरह की गड़बड़ी मिली तो संबंधित शिक्षक पर कार्रवाई की जाएगी। विभाग के मुताबिक अक्सर अध्यापक अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाने के मकसद से मार्किंग में बच्चों को ज्यादा नंबर दे देते हैं या नकल करा देते हैं। इस सबसे से निजात दिलाने शिक्षा स्तर को बेहतर बनाने को लेकर इस बार यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है।
मेल पर आएंगे प्रश्न पत्र
इसप्रक्रिया के मुताबिक सितंबर मार्च महीने की परीक्षा को लेकर प्रश्न पत्र निदेशालय की ओर से भेजे जाएंगे। इसके अलावा मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर, नवंबर, जनवरी, फरवरी के मंथली टेस्ट को लेकर प्रश्न पत्र स्कूल मुखियों, बीआरसी की मेल पर भेजे जाएंगे।
एक साल का बना शेड्यूल
^शिक्षाविभाग की ओर से मंथली टेस्ट को लेकर पूरे साल का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके हिसाब से ही टेस्ट लिए जाएंगे। वहीं कई तरह के नियत भी तय किए गए हैं। स्कूल मुखियों अध्यापकों को उसके हिसाब से परीक्षा का प्रबंधन करना होगा।’’
यज्ञदत्तवर्मा, डीईईओ, फतेहाबाद।
अंतिम सप्ताह में हो जाएंगे टेस्ट
विभागकी ओर से जारी पूरे साल के शेड्यूल के हिसाब से हर महीने के आखिरी सप्ताह में मंथली टेस्ट होंगे। पहली दूसरी कक्षा की परीक्षा 45 मिनट की होगी। तीसरी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की 60 मिनट की परीक्षा होगी। परीक्षा तय तारीख-दिन को पहले पीरियड में लेनी होगी। परीक्षा के दिन मॉर्निंग असेंबली नहीं होगी। परिणाम के बाद मूल्यांकन शीट भरनी होगी। परिणाम बारे अभिभावकोें को भी अवगत कराना होगा।

No comments:

Post a Comment