Monday, November 16, 2015

NCERT KI SABHI BOOKS AB PDF FORMAT ME DOWNLOAD KAREN

अब मोबाइल पर पढ़िए पहली से बारहवीं तक की किताबें
एनसीईआरटी की पहली से लेकर बारहवीं कक्षा तक की सभी किताबें मोबाइल फोन एप्लीकेशन प्लेटफार्र्म पर उपलब्ध हो गई हैं। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने ई पाठशाला नाम से मोबाइल फोन एप और वेबसाइट पोर्टल लांच कर दिया है। इस एप के जरिये एनसीईआरटी की किताबों को मुफ्त में डाउनलोड़ किया जा सकेगा।
हिंदी और अंग्रेजी दोनों विषयों में सभी विषयों की किताबें उपलब्ध होंगी। पीडीएफ फारमेट में हर विषय की चैप्टर वाइज किताबें को डाउनलोड़ किया जा सकेगा। मोबाइल फोन एप लांच होने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए भी राह आसान हो गई है। वेबसाइट पोर्टल के माध्यम से कंप्यूटर सिस्टम पर भी किताबों को
डाउनलोड़ किया जा सकेगा।
.
किताबों को बिना इंटरनेट कर सकते हैं डाउनलोड
एनसीईआरटी की किताबों की तलाश में अब भटकने की जरूरत नहीं है। इंटरनेट कनेक्शन से जुड़े मोबाइल फोन के एक क्लिक पर कक्षा एक से लेकर जमा दो तक की किताबों को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इन किताबों को डाउनलोड कर आफ लाइन (बिना इंटरनेट कनेक्शन) भी पढ़ा जा सकता है। प्रिंट आउट निकाल कर किताबों को बाइंड भी करवा सकते हैं।
एनसीईआरटी की किताबों को डाउनलोड करने में सिर्फ इंटरनेट का खर्च आएगा। अन्य कोई भी पैसा इसके लिए नहीं चुकाना पड़ेगा। इन किताबों को पढ़ने के लिए मोबाइल फोन पर पीडीएफ फाइल रीडर होना आवश्यक है। पढ़ाई को रोचक और आसान बनाने के लिए यह सुविधा दी गई है।
.
प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी
डाउनलोड की गई किताबें लंबे समय तक प्रयोग में लाई जा सकती है। किताबों को अलमारी में सहेज कर रखने की दिक्कत भी इस सुविधा से दूर होगी।एनसीईआरटी की किताबें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे छात्रों के लिए भी लाभदायक हैं। दसवीं से जमा दो कक्षा की किताबों को आनलाइन पढ़ कर छात्र यूपीएसई, एसएससी, पीसीएस, आईएएस, एचएएस सहित बैंकों की परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सात नवंबर को ई पाठशाला मोबाइल एप, वेबसाइट पोर्टल का शुभारंभ किया। विद्यालय शिक्षा में आईसीटी पर राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान इसे लांच किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया की नई पहल के तहत मोबाइल फोन एप की सुविधा दी गई

No comments:

Post a Comment